जब भगवान आदेश देते है तो शैतान को भी उस आदेश का पालन करना पडता है

Posted on 04-Aug-2016 12:05 PM




जिंदगी में तनाव बहुत सी बीमारियों को जन्म देता है। इससे लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। दिल कमजोर पड़ता है और स्ट्रोक का खतरा भी बना रहता है। इसके लिए आपकों अपनी दिनचर्या में कुछ बातों कों शामिल करना जरूरी है ताकि आप तनाव से बचें रहे।

कसरत करें:- जांगिंग और साइक्लिंग तनाव को दूर रखनें में मददगार साबित होते है। कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडाॅर्फिन छोड़ता है, जो आपकी खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है। साथ ही स्टेªस हार्मोन में कमी आती है। लेकिन किसी के साथ मुकाबला ना करें क्योंकि इससे भी तनाव वाले हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है।

ध्यान लगाएं:- योग और प्राणायाम से तनाव को दूर रखा जा सकता है। मांसपेशियों को आराम देने वाली कई प्रकार की थेरेपी भी होती है, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप मालिश भी करा सकते है। बहुत ज्यादा तनाव के मामलों में भी इनमें फायदा देखा गया है।

कुदरत से जुडे़ः- हाॅलैंड के रिसर्चरों ने पता लगाया है कि हरे रंग का इंसान पर अच्छा असर होता है। इससे शांति का एहसास मिलता है। यह भी साबित किया जा चुका है कि जो

लोग किसी पार्क के पास रहते है या जिनके घर में आंगन होता है, अन्य शहरी लोगों की तुलना में उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसलिए हरियाली के बीच सैर करने जाएं।

शांति में:- अगर आपके घर में कोई शांत कमरा है, तो दिन मंे 15, 20 मिनट वहां गुजारें। बडे़ शहरों में अक्सर घरों में शांति नही मिल पाती। किसी म्यूजियम, लाइबे्ररी या फिर धार्मिक जगह पर भी जा कर बैठ सकते है।

कुछ ना करें:- दिन भर दफ्तर और उसके बाद का समय दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच अधिकतर लोगों की यही दिनचर्या हो गई है। लेकिन अगर आप तनाव में है। तो कुछ वक्त केवल अपने साथ बिताएं। लोगों का साथ आपको खुशी देने के लिए होना चाहिए। ओर तनाव देनें के लिए नहीं।

ब्रेक लें:- दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करते रहने से खून में स्टेस हार्मोन की मात्रा बढ़नें लगती है। इसे कम करने के लिए काम के बीच बीच लेते रहे। कुछ देर ताजा हवा में टहल कर आएं, स्टेचिंग एक्सरसाइज यानि मांसपेशियों की खिंचाई वाली कसरत से भी फर्क पड़ता है और आप तरोताजा महसूस करते है।


Leave a Comment:

Login to write comments.