हिंदी की तरफ बढ़ रहा है चीनी छात्रों का रुझान

Posted on 28-May-2015 02:44 PM




किसी देश की आत्मा उसकी भाषा होती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में ऐसे भी छात्र हैं जो हिंदी सीख रहे हैं. इन छात्रों में भारतीय मूल के निवासियों के अलावा चीनी छात्र भी शामिल हैं। भारतीय मूल के निवासियों के अलावा चीनी छात्र भी शामिल हैं।
बीजिंग लेंगवेज यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली प्रत्यूषा सिब्बल ने कहा, मैं पिछले चार साल से मेंडरिन भाषा में इकोनॉमिक्स और वर्ल्ड ट्रेड पढ़ रही हूं। चीन आकर पढ़ाई करने के बारे में प्रत्यूषा ने कहा, मेंडरिन भाषा को पढ़ने के लिए चीन सबसे बेहतर जगह है. मेरा अब तक का अनुभव काफी अच्छा रहा है. चीन में कोर्स करने के दौरान घर की याद आती है। दिल्ली की रहने वाली तान्या गुलाटी ने कहा, मैं 8 महीने से चीन में भाषा सीख रही हूं. मुझे लगता है कि चीन आने वाले कुछ दिनों में अमेरिका से आगे निकल जाएगा. ऐसे में चीनी भाषा का स्कोप ज्यादा है। को पढ़ने के लिए चीन सबसे बेहतर जगह है. मेरा अब तक का अनुभव काफी अच्छा रहा है. चीन में कोर्स करने के दौरान घर की याद आती है। दिल्ली की रहने वाली तान्या गुलाटी ने कहा, मैं 8 महीने से चीन में भाषा सीख रही हूं. मुझे लगता है कि चीन आने वाले कुछ दिनों में अमेरिका से आगे निकल जाएगा. ऐसे में चीनी भाषा का स्कोप ज्यादा है।
चीन में हिंदी सीखने वाली चीनी मूल की एक छात्रा ने बताया कि मुझे हिंदी पसंद है. मैं करीब 6 महीने से हिंदी सीख रही हूं. जबकि एक दूसरे चीनी छात्र ने बताया कि भारत से लगाव की वजह से मैंने हिंदी सीखने का फैसला किया।

 


Leave a Comment:

Login to write comments.