अब एमआईटी में शोध करेगा हमारा चित्रांग

Posted on 04-Jun-2015 12:10 PM




आईआईटी मुंबई के छात्र और पिछले वर्ष आईआईटी जेईई एडवांस के टाॅप करने वाले चित्रांग मुर्डिया को अमरीका की टाॅप यूनिवर्सिटी मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी (एमआईटी) में प्रवेश मिल गया है। एमआईटी नें चित्रांग के आईआईटी   में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए स्काॅलरशिप के साथ प्रवेश दिया है। वे वहां आईआईटी कम्प्यूटर साइंस को छोड़कर फिजिक्स में शोध करेंगे। 
स्काॅलरशिप भी मिलेगी
चित्रांग ने बताया कि वे अगस्त से एमआईटी जाकर क्वांटम थ्योरी पर शोध करेंगे। एमआईटी ने उन्हें 41 हजार डाॅलर की स्काॅलरशिप भी दी है। यह एक तरह से ट्रांसफर एडमिशन है। 
उनकी आईआईटी की एक साल की पढ़ाई एमआईटी में गिन ली जाएगी। बैचलर आॅफ डिग्री चार साल की होती है, लेकिन वहां उन्हें तीन साल ही पढ़ना पड़ेगा। चित्रांग के अनुसार हाॅवर्ड यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश मिला था, लेकिन उन्होंने एमआईटी को चुना। चित्रांग के पिता मनीष मुर्डिया व माता सोनाली ने बताया कि चित्रांग को फिजिक्स मंे अधिक रुचि है। आईआईटी में फस्र्ट ईयर का क्म्यूलेटिव परफाॅरमेंस इंडेक्स (सीपीआई), जेईई की रैंक और फिजिक्स ओलम्पियाड में गोल्ड मैडल के चलते चित्रांग का एमआईटी में चयन हुआ।
कई है उपलब्ध्यिां: 16 आईआईटी, एक आईआईएम धनबाद और बिट्स पिलानी के लिए आदित्य बिरला स्काॅलरशिप दी जाती है। ये स्काॅलरशिप चित्रांग को मिली थी। इसी प्रकार वह इंटनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड भी जीत चुके हैं एवं अन्य कैमिस्ट्री, मैथ्स और एस्ट्रोनाॅमी हके ओलम्पियाड में भी चयन हो चुका है। चित्रांग इंडियन एसोसिएशन आॅफ फिजिक्स टीचर्स की ओर से आयोजित होने वाले नेशनल स्टेंडर्ड एग्जाम मंे भी टाॅप एक प्रतिशत छात्रों में शुमार थे। 


Leave a Comment:

Login to write comments.