अपने बच्चों कोे कैसे बनाएं आत्मविश्वासी

Posted on 16-Jul-2015 03:39 PM




कई बार दुनिया की प्रतिस्पर्धा, आगे बढने की होड और उचित माहौल न मिल पाने की वजह से बच्चों में विश्वास की कमी आ जाती है और वह चिंतित महसूस करते हैं। साथ ही माता-पिता भी अपने बच्चों को शिक्षा में अव्वल देखना चाहते हैं लेकिन इन सब के बीच वह यह भूल जाते हैं कि सफल होने के लिए बच्चों का आत्मविश्वासी होना बेहद जरूरी है।

आत्मविश्वासी बनाने के तरीके-

  1. किसी भी व्यक्ति का आत्मविश्वास उसके शरीर की छवि यानि बाॅडी इमेज, निर्णय लेने की क्षमता और समाज के लिए किये जाने वाले योगदान से झलकता है। किसी भी गलत बात या अन्य मुद्दे पर शर्माना या टालना ना सिखाएं बल्कि सही तरीके से सम्मानजनक अपनी बात कहना भी बच्चों को सिखाना चाहिए।
  2. बच्चे के सामने सकारात्मक तरीके से अपनी बात कहें। अगर आपका बच्चा, तारिफ के काबिल कोई काम करता है तो उसके सामने प्रशंसा करने से परहेज न करें।अच्छे काम करने पर उससे यह न कहे कि तुम स्मार्ट होते  जा रहे हो बल्कि कहें कि मुझे तुम पर गर्व है।
  3. अपने बच्चे के हर प्रयास में गर्व दिखाएं। विद्यालय से घर दिये जाने वाले काम जैसी -प्रोजेक्ट वर्क या असाइनमेंट की वैल्यू समझे और उसे काम करने के लिए प्रोत्साहित करें। मित्रों और परिवार के सामने उसके अच्छे कामों और पाॅजिटिव प्वाइंट की तारीफ करें।
  4. अपने बच्चे की हर बात को खुले दिमाग से सुनें।उसकी छोटी और अवास्तविक चिंताओं को उसकी मूर्खता न समझें। बच्चों की बात सुनकर ही आप उनकी चिंता को दूर कर सकते हैं।
  5. बच्चे की चिंता को शांत करने के लिए असली मुद्दों का उदाहरण दें जो उनके दोस्तों, परिवारजनों या बाॅडी इमेज से जुड़ा हो क्योंकि बच्चों को प्रेक्टिकल बातेें जल्दी समझ में आती है। बच्चे का ब्रेन स्टोर्मिंग सेशन करवाएं जिसमें उस प्राॅब्लम के ज्यादा से ज्यादा हल निकलवाएं, इससे उसे टेंशन फ्री होना आएगा। यदि बच्चा ग्लोबल मुद्दों जैसे युद्ध, अकाल आदि को लेकर परेशान है तो उसके साथ बैठकर इन टाॅपिक के बारे में पढें कि कैसे मुद्दे उसकी लाइफ पर प्रभाव डालेंगे और कैसे नहीं।

Leave a Comment:

Login to write comments.