रोमिंग में मोबाइल काॅल 23 प्रतिशत सस्ती होगी

Posted on 24-Apr-2015 11:44 AM




रोमिंग के दौरान मोबाइल कॉल्स की दरें 23 प्रतिशत घटेंगी, जबकि एसएमएस भेजने की लागत में 75 प्रतिशत तक कमी आएगी. यानी रोमिंग में एसएमएस भेजने का खर्च प्रति एसएमएस घटकर 25 पैसे रह जाएगा. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई ) ने इन दरों की अधिकतम सीमा में कटौती की है जिससे रोमिंग में कॉल व एसएमएस की दरो में आगामी एक मई से कमी आएगी।
हालांकि, ट्राई के इस आदेश के बाद उपभोक्ताओं को उन योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा जिनके तहत उन्हें घरेलू सरल दरों पर रोमिंग के दौरान कॉल करने व एसएमएस भेजने की अनुमति होती है।
विशेष रोमिंग दर प्लान की पेशकश - ट्राई ने आज बयान में कहा, ‘नियामक ने राष्ट्रीय रोमिंग कॉल्स व एसएमएस पर अधिकतम शुल्क दर में कमी की है. इसके अलावा आपरेटरों को विशेष रोमिंग दर प्लान की पेशकश करना अनिवार्य होगा. ये बदलाव एक मई, 2015 से लागू होंगे.’ ट्राई ने दूरसंचार आपरेटरों द्वारा रोमिंग में एसटीडी कॉल्स पर ली जाने वाली अधिकतम दर की सीमा को 1.5 रुपये प्रति मिनट से घटाकर 1.15 रुपये प्रति मिनट कर दिया। राष्ट्रीय एसएमएस की अधिकतम दर की सीमा को 1.5 रुपये प्रति एसएमएस से घटाकर 38 पैसे प्रति मिनट किया गया है. इसके अलावा आपरेटर प्रत्येक लोकल एसएमएस पर अधिकतम 25 पैसे का शुल्क लगा सकेंगे. फिलहाल यह दर एक रुपये प्रति एसएमएस है. इसके अलावा आपरेटर लोकल या स्थानीय कॉल पर अधिकतम 80 पैसे प्रति मिनट वसूल सकेंगे. अभी तक यह सीमा एक रुपये प्रति मिनट है।


Leave a Comment:

Login to write comments.