भारतीय रेल जल्द शुरू करेगी तत्काल स्पेशल ट्रेन

Posted on 22-May-2015 02:56 PM




कई बार आपातकालीन स्थिति में भी आपको यात्रा करनी पड़ती है, जिसके लिए पहले से योजना नहीं बनी होती या कई बार ऐसा होता है कि व्यस्त सीजन होने के चलते आपको रेल का टिकट ही नहीं मिलता. लेकिन जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. भारतीय रेल जल्द ही अपनी ‘तत्काल स्पेशल’ ट्रेनों को शुरू करने वाला है.
हालांकि इस रेल को व्यस्त सीजन में चलाया जाएगा और इसके लिए आपको अपनी जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी होगी. रेलवे इससे पहले प्रीमियम तत्काल टिकट के रूप में ऐसी ही सेवा शुरू कर चुका है.
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आर्थिक तंगी से जूझ रही रेलवे कुछ   व्यस्तम मार्गों पर तत्काल किराए के आधार पर विशेष रेलों को चलाएगा. अभी ‘प्रीमियम’ (दूरंतो इत्यादि) ट्रेनों का किराया परिवर्तनीय किराया प्रणाली के आधार पर लिया जाता है.
इन नई तत्काल रेलों के शुरू होने से भीड़ के समय यात्रियों को अतिरिक्त सेवाएं मिलेंगी. इन तत्काल रेलों के लिए यात्रियों को आम किराये से ज्यादा देना होगा और यह 175 से 400 रुपये के बीच होगा।
कहां और कैसे मिलेगा टिकट
अधिकारी ने बताया कि अभी द्वितीय श्रेणी के लिए तत्काल किराया आधार किराए का 10 फीसदी है. इसके अलावा वातानुकूलित व अन्य श्रेणियों के लिए यह आधार किराए का 30 फीसदी है. उन्होंने बताया कि प्रीमियम रेलों के लिए सिर्फ ऑनलाइन ही टिकट बुक किया जा सकता है, लेकिन तत्काल 

स्पेशल रेलों के लिए टिकट ऑनलाइन और काउंटर दोनों जगहों पर उपलब्ध होगा।
तत्काल रेलों में पूर्व आरक्षण कराने के लिए भी रेलवे ने थोड़ी राहत दी है. अभी किसी रेल में तत्काल टिकट मात्र 24 घंटे पहले बुक कराया जा सकता है, लेकिन इन तत्काल स्पेशल रेलों में आरक्षण कम से कम 10 दिन और अधिकतम 60 दिन पूर्व कराना होगा. अधिकारी ने बताया कि तत्काल स्पेशल रेलों के टिकट बुकिंग के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण क्रिस कर रहा है।


Leave a Comment:

Login to write comments.