दुनिया की यह सबसे तेज ट्रेन डेढ़ घंटे में पहुंचा सकती है दिल्ली से पटना

Posted on 04-May-2015 10:45 AM




टोक्यो । सेंट्रल जापान रेलवे की हाईस्पीड रेलगाड़ी ने तेज रफ्तार का अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। एक हफ्ते पहले के अपने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए यह रेलगाड़ी 603 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अगर ऐसी ट्रेन भारत में चली, तो डेढ़ घंटे में ही आप दिल्ली से पटना पहुंच सकेंगे।
समाचार एजेंसी एफे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विद्युत चुंबकीय  ‘मागलेव’ ट्रेन ने टोक्यो से 35 किलोमीटर पश्चिम में स्थित यामानशी जिले में 42 किलोमीटर के टेस्ट रन के दौरान अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसी रेलगाड़ी ने 16 अप्रैल को 590 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का नया कीर्तिमान बनाया था।
मध्य जापान रेलवे की योजना साल 2027 तक टोक्यो के दक्षिण में स्थित शिनागावा और मध्य जापान के नागोया को मागलेव रेलगाड़ी से जोड़ने की है।
शिनागावा से नागोया की दूरी 286 किलोमीटर है, जिसे तय करने में 40 मिनट का समय लगेगा। फिलहाल इस दूरी को तय करने में 88 मिनट का समय लगता है।
मध्य जापान रेलवे की योजना साल 2045 तक मागलेव रेलगाड़ी सेवा का विस्तार नागोया से पश्चिमी जापान के ओसाका तक करने की है। हालांकि जब यह रेलगाड़ी व्यावसायिक रूप से चलेगी, तब इसकी रफ्तार 500 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है।


Leave a Comment:

Login to write comments.